यह तथ्य डंक उपन्यास मे आया कि संजीव खुदशाह की प़सिध्द पुस्तक सफाइ कामगार समुदाय से ओमप़काश वाल्मीकि ने सामग़ी चुराइ। विस्तृत विवरण इस लिंक मे पढे।
न्याय की कसौटी पर साहित्यीक चोरी ..........!
न्याय की कसौटी पर साहित्यीक चोरी ..........!
उपन्यास के प्रमुख पात्र विराट और संध्या भी ऐसी ही द्घुमक्कड़ प्रवृत्ति के हैं और भारत के विभिन्न राज्यों में भ्रमण करने के लिए निकलते हैं। गौरतलब है कि उपन्यास का प्रमुख पात्र विराट दलित है और उसकी प्रेमिका संध्या ठाकुर द्घराने से ताल्लुक रखती है। उनके द्घूमने से ही उपन्यास की कथा आगे बढ़ती है। उपन्यास का प्रारंभ मध्यप्रदेश के एक आदिवासी गांव टिनहरीया से होता है। आदिवासी युवक को विवाह से पहले अपनी शक्ति का प्रदर्शन करना पड़ता है। इसके लिए उसे रीछ से भी लड़ना पड़ता है और अपनी प्रेमिका को डण्डा बनाकर रस्सी पर भी चलना पड़ता है।
उपन्यास में लेखक बीच-बीच में नीतिपरक सूक्तियों का भी प्रयोग करता है जैसे- 'यदि आपके अन्दर किसी चीज को प्राप्त करने की प्रबल इच्छा है तो आप प्राप्त कर सकते हैं। हिम्मती, साहसी, विवेकशील और मृत्यु से भय न करने वाले पुरुष ही अपनी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।(पृष्ठ १६) उपन्यास में लेखक दर्शाते हैंं कि सामाजिक कुरीतियां सुनामी लहरों से ज्यादा भयंकर होती हैं। पुल बनाने के लिए दलितों-पिछड़ों की बलि देना सामाजिक कुप्रथाओं का उदाहरण है। भारतीय समाज में व्याप्त जाति व्यवस्था एवं रूढ़ियों पर लेखक बार-बार प्रहार करता है कि किस तरह ये दलितों को डस रही हैं। उनके डंक से वे किस तरह छटपटा रहे हैं। ठाकुर जाति की एक लड़की वाल्मीकि जाति के ड्राइवर के साथ भागकर शादी कर लेती है तो ठाकुर परिवार के लोग वाल्मीकि ड्राइवर के पूरे परिवार का कत्ल कर देते हैं। ऐसी खाप पंचायतों के फतवे निर्दोषों की जान ले लेते हैं इज्जत के नाम पर। किन्तु लेखक उन्हें निरीह नहीं दर्शाता बल्कि यह भी बताता है कि किस तरह वे अपनी मानवीय गरिमा के लिए संद्घर्ष कर रहे हैं।
इस उपन्यास में पर्यावरण पर विशेष ध्यान दिया गया है। पर्यावरण के नष्ट होने के खतरे की ओर संकेत करते हुए उपन्यास बताता है कि संपूर्ण विश्व खतरे में है। विश्व की संपूर्ण मानवता के अस्तित्व पर प्रश्न चिह्न लग गया है। ग्लेशियर पिद्घल रहे हैं। ग्लोबल वार्मिंग का खेल शुरू हो गया है। यह संकेत है कि पशु-पक्षियों और मानव जाति के संपूर्ण नष्ट होने का। (पृष्ठ ६७) उपन्यास सामाजिक समस्याओं मे ं'भ्रूण हत्या' 'मैला ढोने की प्रथा' आदि पर भी विस्तार से चर्चा करता है और उसके समाधान बताता है।
लेखक आर्थिक समृद्धि को जातिगत भेदभाव मिटाने के लिए जरूरी समझता है। आर्थिक उपलब्धियों ने ये सारी द्घिसी-पिटी परंपराएं तोड़ दी हैं। डॉक्टर अम्बेडकर द्वारा दिए गये ज्ञान ने इनको शिक्षित बना दिया है। इनमें एकता आ गयी है। खटीक,चमार, कोरी, बउरीया, मेहतर, सचान, यादव सभी इस बारात में सम्मिलित हैं। आप इनकी बारात को न रोकें क्योंकि इस बारात में विवेकशील, ब्राह्मण, क्षत्रिय और बनिया भी शामिल हैं। (पृष्ठ ८१) यह युग आपसी भाईचारे, प्यार, मोहब्बत और जातिविहीन समाज के निर्माण का युग है। कौन छोटा है और कौन बड़ा इस विकृति भरी सोच को दफन कर दो। आज के युग में न कोई छोटा है और न ही कोई बड़ा। आदमी अपने कर्मों, योग्यता और शिक्षा से छोटा-बड़ा हो सकता है। एक दलित प्रोफेसर एक अनपढ़, गंवार, ब्राह्मण, ठाकुर से बड़ा हो सकता है।(पृष्ठ ८२) जिस दिन दलित आर्थिक रूप से समृद्ध हो जाएंगे उस दिन इस देश से विषमताएं अपने आप समाप्त हो जाएंगी। (पृष्ठ १३३)
लेखक समाज के शोषकों की तुलना अमरबेल से करता है। 'इन अमरबेल की तरह समाज में चारो तरफ फैली विंसगतियों,असमानताओं, छुआछूत को नष्ट किया जा सकता है। अमरबेल हरे-भरे पेड़ का शोषण करती है। उनको मिलने वाली खुराक को हजम कर जाती है। बिना मेहनत के पलती है।'(पृष्ठ ९५) इस भारत देश में सदियों से जातिवाद, छुआछूत, असमानता, ऊंच-नीच की जहरीली जड़ें मजबूती से विकसित होती रही हैं।(पृष्ठ ११७) लेखक पाठक में आत्मविश्वास पैदा करता है कि देश में बुराइयां हैं पर इन्हें नष्ट किया जाना संभव है। इस तरह उपन्यास पाठक पर सकारात्मक प्रभाव छोड़ता है।
लेखक समाज के शोषकों की तुलना अमरबेल से करता है। 'इन अमरबेल की तरह समाज में चारो तरफ फैली विंसगतियों,असमानताओं, छुआछूत को नष्ट किया जा सकता है। अमरबेल हरे-भरे पेड़ का शोषण करती है। उनको मिलने वाली खुराक को हजम कर जाती है। बिना मेहनत के पलती है।'(पृष्ठ ९५) इस भारत देश में सदियों से जातिवाद, छुआछूत, असमानता, ऊंच-नीच की जहरीली जड़ें मजबूती से विकसित होती रही हैं।(पृष्ठ ११७) लेखक पाठक में आत्मविश्वास पैदा करता है कि देश में बुराइयां हैं पर इन्हें नष्ट किया जाना संभव है। इस तरह उपन्यास पाठक पर सकारात्मक प्रभाव छोड़ता है।
पर उपन्यास में कुछ कमियां भी दृष्टिगोचर होती हैं जिनसे बचा जा सकता था। जैसे इस उपन्यास के प्रमुख पात्र विराट और संध्या प्रेमचंद की कहानी 'कफन' और रूपनारायण सोनकर की 'कफन' की आपस में तुलना करते हैं। (देखें पृष्ठ १२६-१३०)। इसी प्रकार पृष्ठ १३२-१३३ में ओमप्रकाश वाल्मीकि वाला प्रकरण है। ये दो प्रसंग लेखक के कद को छोटा करते हैं। क्योंकि इसमें एक तो अपने मुंह मियां मिट्ठू बनने जैसी प्रवृत्ति झलकती है। पाठक इतने बेवकूफ नहीं होंगे कि ये समझ न सके कि भले ही ये चर्चा विराट और संध्या कर रहे हों और विराट संतुलित बातें भी कर रहा हो पर हैं तो ये रूपनारायण सोनकर के ही पात्र। कोई और लेखक इस तरह अपने किसी उपन्यास में जिक्र करता तो और बात होती। दूसरी बात ओमप्रकाश वाल्मीकि प्रकरण को भी उपन्यास में शामिल करने की आवश्यकता नहीं थी। यदि देना ही था तो संजीव खुदशाह और ओमप्रकाश वाल्मीकि दोनों से बात कर उनकी बातों को उनके ही शब्दों में यथावत् दिया जाता क्योंकि ओमप्रकाश वाल्मीकि दलित साहित्य के एक वरिष्ठ लेखक हैं और इस तरह की चर्चा से उनका कद छोटा नहीं होगा। यहां मैं स्पष्ट कर दूं कि मैं एक निष्पक्ष बात कह रहा हूं। ओमप्रकाश वाल्मीकि का पक्ष लेने का मेरा मकसद नहीं है और न ओमप्रकाश वाल्मीकि को मेरे पक्ष की आवश्यकता है। मैं इसलिए कह रहा हूं क्योंकि ऐसे प्रकरणों से रूपनारायण सोनकर की छवि धूमिल होती है। हालांकि रूपनारायण सोनकर आज के चर्चित लेखक हैं। वे अपने उपन्यास में ये दो प्रकरण न भी देते तो भी उनकी प्रसिद्धि में कोई कमी नहीं आती।
इन कुछ छोटी-सी कमियों को छोड़ दिया जाए तो यह कहा जा सकता है कि यह उपन्यास व्यवस्था के डंक तोड़ने का निशंक प्रयास है। उपन्यास केवल देश ही नहीं बल्कि वैश्विक स्तर की समस्याओं पर भी विचार करता है जो कि आमतौर पर दलित उपन्यासों में नहीं उठाई जाती। कुल मिलाकर यह बेहद पठनीय एवं पाठकों को जागरूक करने वाला उपन्यास है।
इन कुछ छोटी-सी कमियों को छोड़ दिया जाए तो यह कहा जा सकता है कि यह उपन्यास व्यवस्था के डंक तोड़ने का निशंक प्रयास है। उपन्यास केवल देश ही नहीं बल्कि वैश्विक स्तर की समस्याओं पर भी विचार करता है जो कि आमतौर पर दलित उपन्यासों में नहीं उठाई जाती। कुल मिलाकर यह बेहद पठनीय एवं पाठकों को जागरूक करने वाला उपन्यास है।
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